Home STATE जिलें में मूंग खरीदी नही होने से किसान परेशान..आखिर क्यों नहीं हो...

जिलें में मूंग खरीदी नही होने से किसान परेशान..आखिर क्यों नहीं हो रही छिदंवाडा जिलें में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी..?

जिलें में मूंग खरीदी नही होने से किसान परेशान..

आखिर क्यों नहीं हो रही छिदंवाडा में मूंग की खरीदी
रिपोर्ट-ठा.रामकुमार राजपूत
दिनांक-17/07/2024

छिदंवाडा(पंचायत दिशा)- बीते कुछ सालों से प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहे छिदंवाडा जिलें के किसान परेशान चल रहे हैं। पिछले दिनों चना खरीदी से परेशान होने के बाद अब मूंग खरीदी की के लिए फिर परेशान होना पड़ेगा। क्योंकि शासन ने छिदंवाडा जिले में मूंग खरीदी के लिए जो केंद्र खोले है उसमें इतने कठोर मांपदंड है कि एक भी किसानों की मूंग पास नहीं हो रही है ।किसानों का कहना है कि जब मूंग खरीदा नहीं करना था तो फिर समर्थन मूल्य केंद्र खोले ही क्यों है ।सरकार किसानों को भ्रम में डाल रही है। ऐसे में जिले के किसान आपने उपज कहा बेचें ,जबकि छिंदवाडा के आसपास सभी जिलें में बिना मांपदंड के खरीदी चालू है।

चौरई विकास खंड के हजारों किसानों ने मुख्यमंत्री से लगाई गुहार…

चौरई तहसील के अन्नदाता आज अपनी उपज मूंग बेचने के लिए दर-दर भटक रहे हैं कहीं जिलें के नेताओं के पास तो कभी जिले के आला अधिकारी के पास जाकर अपनी गुहार लगा रहे हैं लेकिन फिर भी किसानों की सुनने वाला कोई नहीं है आज छिंदवाड़ा जिले के हजारों किसान अपनी उपज मूंग को बेचने के लिए परेशान देख रहे हैं ।क्योंकि छिदंवाडा जिलें के आसपास सिवनी ,नरसिंहपुर जिलों में मूंग समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है । जिले में ही इतने कठोर मांपदंड है कि एक भी किसानों की उपज नहीं ब्रिक सकती है ।तो फिर कैसे खरीदी हो रही है । आखिर छिदंवाडा के किसानों को क्यों परेशान किया जा रहा है है ।अन्नदाता किसानो को कई वार अपने अधिकारों को प्राप्त करने के लिए संघंर्ष पर मजबूर होना पड़ता है। लेेकिन जिलें मेेंं बने समर्थन केन्द्र प्रभारी किसानों को परेशान कर रहे है ।वहीं जब केन्द्र प्रभारी से बात कियें तो उनका कहना है कि जो नियम ऊपर से आयें है हम उसी हिसाब से खरीदेंगे । लेकिन जंहा किसानों की हित की बात करती है लेकिन जिलें के किसान परेशान क्यों है ये एक बडा सवाल है । सरकार किसान हितो की बड़ी बड़ी बात करती है, किन्तु समर्थन मूल्य पर मूंग व उड़द की खरीदी के लिए इतने मापंदड से खरीदी क्यो हो रही है ।आज किसान खुली बाजार में आपनी उपज बेचने के लिए विवश है । आज किसान परेशान देख रहा है किसानों की उपज समर्थन मूल्य पर नहीं बिक रही है। जिले के सभी किसानों ने मध्यप्रदेश शासन से मांग की है कि छिदंवाडा जिले में समर्थन मूल्य पर मूंग व उड़द खरीदी कि जायें।और जो मांपदंड निर्धारित की है उसमें कुछ छूट दी जाए जिससे किसान अपनी उपज समर्थन मूल्य पर भेज सकें

रिपोर्टर-ठा.रामकुमार राजपूत
मोबाइल-8839760279