Home DHARMA छिदंवाडा के पातालेश्वर शिव मंदिर (मोक्षधाम मंदिर) में सावन सोमवार में चिता...

छिदंवाडा के पातालेश्वर शिव मंदिर (मोक्षधाम मंदिर) में सावन सोमवार में चिता भस्म से हो रहा भगवान का श्रृंगार, भक्तों की उमड़ रही भीड़..

छिदंवाडा के पातालेश्वर शिव मंदिर (मोक्षधाम मंदिर) में सावन सोमवार में चिता भस्म से हो रहा भगवान का श्रृंगार, भक्तों की उमड़ रही भीड़..

रिपोर्ट-ठा.रामकुमार राजपूत
दिनांक-22/07/2024
स्थान-छिदंवाडा (म.प्र)

पंचायत दिशा समाचार (छिदंवाडा)- आज सावन मास का पहला दिन था सावन मास की शुरुआत आज से हो गई ।आज सावन मास की पहली सोमवारी व्रत है आज शिव भक्त महादेव की पूजा अर्चना कर रहे हैं देवों के देव महादेव की पूजा के लिए सावन में व्यस्त माना जाता है सावन मास में सोमवार व्रत रखने की परंपरा सदियों से चली आ रही है सावन सोमवार का उपवास रखने से जीवन में शोक समृद्धि और तरक्की के योग बनते हैं इस दौरान महादेव और देव पार्वती की एक साथ पूजा करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनी रहती है सावन में चातुर्मास होने के कारण इस माह का महत्व अधिक बढ़ जाता है इस साल पहले सावन सोमवार का व्रत 22 जुलाई 2024 यानी रखा जा रहा है इसी के दिन से ही सावन में की शुरुआत होगी इस दिन प्रीति योग ,आयुष्मान योग और स्वार्थ सिद्ध योग बन रहा है धार्मिक मानता है कि इस योग में शिव की पूजा और व्रत रखने से संपूर्ण फल की प्राप्ति होती है

छिंदवाड़ा के मोक्षधाम मंदिर में चिता की राख अर्पित की जाती है। –

मध्य प्रदेश में सावन माह में शिव मंदिरों में भीड़ उमड़ रही है। सोमवार को श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना बढ़ जाती है। मंदिरों में भी आकर्षक शृंगार हो रहा है। छिंदवाड़ा के मोक्षधाम मंदिर में प्रत्येक सोमवार को शिव भक्तों के द्वारा भगवान शिव को चिता की राख अर्पित की जाती है।

पातालेश्वर शिव मंदिर छिंदवाड़ा के शिवालयों में रोजाना रामायण पाठ और रूद्राभिषेक का आयोजन किया जा रहा है। शहर में एक ऐसा भी मंदिर है जहां पर प्रत्येक सोमवार को शिव भक्तों के द्वारा भगवान शिव को चिता की राख अर्पित की जाती है। उज्जयिनी के बाबा महाकाल की तरह यहां पर भगवान का विशेष शृंगार किया जाता है, जिसे देखने के लिए यहां काफी संख्या में श्रध्दालु भक्त मंदिर में पहुंचते है और पूजा अर्चना करते हैं।

पातालेश्वर शिव मंदिर छिंदवाड़ा में भी उज्जैन की ही तर्ज पर गत 6 सालों से बाबा मन महेश को विराजित किया जा रहा है। जिसमें बाबा मन महेश राजशाही स्वरूप में भक्तों को दर्शन देते हुए हैं। प्रथम सोमवार को बाबा मन महेश को 56 प्रकार के भोग लगाए गए। बाबा मन महेश की विशाल पालकी यात्रा 10 अगस्त को दोपहर 12 बजे भक्तों के कंधों पर निकाली जाएगी। महाकाल मारूति नंदन सेवा समिति ने सभी भक्तों से इस आयोजन में सहभागी बनन का आग्रह किया है

खबरें एवं विज्ञापन के लिए संपर्क करें-8839760279