Home CITY NEWS चौरई आदिवासी कान्या छात्रावास में फिर हंगामा..छात्राएं पहुंची एसडीएम कार्यालय..

चौरई आदिवासी कान्या छात्रावास में फिर हंगामा..छात्राएं पहुंची एसडीएम कार्यालय..

चौरई आदिवासी कान्या छात्रावास में फिर हंगामा..
छात्राएं पहुंची एसडीएम कार्यालय..

हाँस्टल अधीक्षिका का पति आता है रात में…
अधीक्षिका पति करता है रात में सरकारी राशन का करता है गोलमाल छात्राओं ने लगाया आरोप…

छात्रावास अधीक्षिका करती है गाली गलौज…

आखिर क्यों नहीं थाम रहा है छात्रावासों की शिकायतें,क्या सहायक आयुक्त जिला संभालने में हो रहे हैं असमर्थ..?

मध्यप्रदेश के छिदंवाडा जिलें में छात्रावासों में छात्राओं के साथ प्रताडना की धटना कम होने का नाम नहीं ले रही है ।लगता है हाँस्टल अधीक्षिका के मन से उच्च अधिकारियों का डर खत्म हो गया है इसलिए खुलकर छात्राओं को प्रताड़ित कर रही है। जिलें के छात्रावास से लगातार शिकायतें आ रही है लेकिन अधिकारी इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं जिसके कारण आज अधीक्षकों को मन से डर समाप्त हो गया है।ऐसा ही मामला आज चौरई अनुसूचित जाति की छात्राओं ने आदिवासी छात्रावास अधीक्षिका करुण गुप्ता के खिलाफ दर्जनों छात्राएं एसडीएम कार्यालय पहुंच गई ।और अधीक्षिका करुण गुप्ता पर गंभीर आरोप लगाया।
आदिवासी कान्या छात्रावास की अधीक्षिका करुण गुप्ता जाति सूचक शब्द से करती है गाली गलौज

कान्या छात्रावास की लडकी आज चौरई एसडीएम कार्यालय पहुंचकर आदिवासी कान्या छात्रावास की अधीक्षिका पर आरोप लगाते हुए बताया कि मेडम हमें जाति सूचक शब्दों से गली गलौज करती है ।एंव हमें शौचालय तक में नहीं जानें देते है ।ना ही गर्म पानी का उपयोग करने देती। यदि धोखा से कभी गर्म पानी ले लेते हैं तो जाति सूचक शब्द से गाली गलौज करती हैं क्योंकि हमारा छात्रावास संयुक्त छात्रावास है। यहां पर अनुसूचित जाति छात्रावास एवं आदिवासी छात्रावास दोनों ही एक ही भवन में संचालित होता है।

छात्राओं ने बताया रात में आते अधीक्षिका करुण गुप्ता के पति ….

केन्द्र एंव राज्य सरकार के सरकार के निर्देशों को ठेंगा दिखा रही है है चौरई आदिवासी कान्या छात्रावास की अधीक्षिका करुण गुप्ता सरकार के निर्देश की खुलकर धज्जियां उठा रही है। क्योंकि अधीक्षिका आपने पति को रात में छात्रावास में बुलाती है ।जबकि सरकार के स्पष्ट निर्देश हैं की 5 बजे के बाद कोई भी कन्या छात्रावास में प्रवेश नहीं कर सकता है।लेकिन चौरई कन्या छात्रावास में पदस्य अधीक्षिका करुण गुप्ता आपने पति के रात में छात्रावास में बोलती है। जबकि हम लडकी यंहा सोते रहती है ।और उनका पति बिना रोकटोक कमरों में धूमते रहतें है । फिर भी हम लडकियों ने विरोध किया तो हमारें साथ गाली गलौज करती है। और कहती है कि तुम मेरे पति पर आरोप लगा रही है।ऐसा बोलकर डांटती हैं।

आदिवासी कान्या छात्रावास में पति के द्वारा रात में सरकारी राशन ले जाता है आपने धर छात्राओं ने लगाया आरोप…

चौरई छात्रावासों में दो धटना होने के बाद भी जनजातीय कार्य विभाग के के सहायक आयुक्त इन पर कोई कार्यवाही नहीं कर रहे है ना ही हमारी सुंध ले रहे है।

छात्राओं ने लगाया आरोप शौचालय का नहीं करने देती उपयोग…

अनुसूचित जनजाति कान्या छात्रावास की छात्राओं ने अधीक्षिका करुण गुप्ता पर आरोप लगाया की मेडम हम लोगों को शौचालय का उपयोग भी नहीं करने देती है जबकि हमारे छात्रावास के भवन में दोनों छात्रावास एक साथ संचालित होते है । जिसके हम इन शौचालय का उपयोग करते है लेकिन मेडम हमें ना गर्म पानी लेने देता है ना ही शौचालय का उपयोग करने देती है जिसके कारण ठंड में भी हमें ठंडे पानी से नहाना पड़ता है जिसके कारण हम बीमार हो जाती हैं। जिसके कारण हम लोग आज एसडीएम सर से शिकायत करने आयें है क्योंकि हमारे विभाग के सहायक आयुक्त इन पर आज तक कोई कार्यवाही नहीं करते है। हमारे द्वारा कई बार शिकायत करने पर भी आज तक करुण गुप्ता पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

जनजातीय कार्यविभाग के अधिकारी नहीं पहुंचे जाँच करने..

जनजातीय कार्यविभाग के अधिकारियों को लगता है आदिवासी छात्राओं की चितां नहीं है ।इसलिये तो दर्जनों छात्राएं एसडीएम कार्यालय में सुबह से बैठी रही लेकिन जनजातीय कार्यविभाग के सहायक आयुक्त ने कैसी भी अधिकारियों को जाँच करने तक नहीं पहुंचा ।जबकि चौरई छात्रावासों में इससे पहलें भी कई धटना हो चूकि है फिर भी विभाग ने सुंध नहीं लिया..!

आदिवासी कन्या छात्रावास की अधीक्षिका करुण गुप्ता पर छात्राओ ने लगाया गंभीर आरोप, एसडीएम तक पहुंची लिखित शिकायत..

एसडीएम कार्यालय पहुंची छात्राओं ने करुण गुप्ता पर गंभीर आरोप लगाते हुए एसडीएम को लिखित शिकायत किया है एवं करुणा गुप्ता को तत्काल चौरई कन्या आश्रम से हटाने की गुहार लगाई।

छात्राओं ने बताया अधीक्षिका करुण गुप्ता देती है जातिगत गाली गलौच के अलावा फ्री में रहना-खाना की बात को लेकर उलाहना देती है..
आदिवासी कान्या छात्रावास अधीक्षिका पर छात्राओं ने गंभीर आरोप लगाते हुए बताया कि करुण मेडम की मनमानी से सभी छात्राएं भयभीत हैं। जब से करुण मेडम आई है ।तब से हमें परेशान कर रही है। हमें हॉस्टल से निकालने की धमकी दी जाती है।एंव जातिगत गाली गलौज देती है एवं तुम्हें फ्री में रहना- खाना मिल रहा है ऐसा बार-बार कहती हैं। और उलाहना देते रहती है..।

नियम विरुद्ध हुई अधीक्षिका करुण गुप्ता की पेंस्टिग…

छिंदंवाडा जिलें के जनजातीय कार्यविभाग के अधिकारी इन दिनों शासन के दिशा निर्देशों की खुलकर धज्जियां उड़ा रहे हैं ऐसे ही मामला चौरई आदिवासी कान्या छात्रावास में देखने को मिला जहां करुणा गुप्ता शिक्षिका का जिनकी अभी परिवीक्षा अवधि चल रही है।उन्हें सहायक आयुक्त ने नियम विरूद्ध तरीकों से आदिवासी कान्या छात्रावास चौरई की अधीक्षिका बना दिया । और तीन साल के पहलें उनकी मूलशाला हर्रई विकासखंड के हडाई से हटाकर उन्हें चौरई आदिवासी कान्या छात्रावास की अधीक्षिका बना दिया । सवाल उठता है कि आखिर कैसे परिवीक्षा अवधि में किसी शिक्षिका को उसकी मूल शाला से हटाया जा सकता है। दर्जनों छात्राएं आज अधीक्षिका करुण गुप्ता के खिलाफ पहुंची चौरई एसडीएम कार्यालय में एसडीएम से छात्राओं ने अधीक्षिका द्वारा प्रताडऩा के लगाया गंभीर आरोप ।अब देखना है जिलें में बैठे सहायक आयुक्त क्या कार्यवाही करते है।

सहायक आयुक्त ने बताया हम जाँच करेंगे…

इस मामले में जब हमने बात किया तो सहायक आयुक्त सतेन्द्र मरकाम ने कहा कि मुझे इस मामलें की जानकारी लगी है हम इसकी जाँच करेंगे जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कडी कार्यवाही होगी।आदिवासी विभाग के सहायक आयुक्त ने कहा कि शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जांच का आदेश दिया है। रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई होगी।

रिपोर्ट- ठा.रामकुमार राजपूत
मोबाइल- 8989115284