Home STATE वन माफिया ने चढ़ाई 1000 शासकीय पेड़ों की बलि …

वन माफिया ने चढ़ाई 1000 शासकीय पेड़ों की बलि …

राजस्व एंव वनविभाग की आँखों के नीचें चलता रहा खेल ,ग्रामीणों की शिकायत के बाद कार्यवाही..

पांढुर्ना/ सौसर- पांढुर्ना जिलें के सौसर तहसील एरिया के पिपला नारायणनवार क्षैत्र के हरे पेंडो पर इन दिनों लडकी माफिया का आंतक चल रहा है। यंहा पर बैटरी वाली लकडी काटने की मशीन से सौसर ,मोहगांव ,पिपला नारयणनवार क्षेत्र में लकडी माफिया की नजर नदी,नालों के किनारों पर हरे भरें पेंडो पर है। आजन के पेड़ ,सागौन के पेड़ ,और आल पाल कि लकडिय़ा बडी संख्या में काटी जा रही है। क्षेत्र के किसानों और क्षेत्र वासियों की सूचना पर मंगलवार को वन रक्षक आदी मौका स्थल पर पहुंचे और सेमडा मोक्षधाम के आस पास के लगभग पन्द्रह से बीस पेड माफियाओं द्वारा काटें गए पेडों का पंचनामा बनाया गया । यंहा पर तीन सौ से ज्यादा पेड़ों की कटाई कर दी गई .वनविभाग ने सूचना मिलने के बाद दोषियों के खिलाफ प्रकरण बनाया है.डीएफओ ने आश्वासन दिया है कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

वन माफिया ने चढ़ाई 300 शासकीय पेड़ों की बलि …

सौसर वन मंडल के पिपला नारयणनवार ,मोहगांव, क्षेत्र की नदी ,नालों शासकीय भूमि पर लगे के लगभग 1000 से ज्यादा सामान्य प्रजाति के पेड़ों की अवैध कटाई का मामला सामने आया है. वनमाफिया द्वारा सेकडों ट्राली लकडी का परिवहन किया जा चूका है। लेकिन बार बार सूचना देने के बाद भी वनविभाग एंव राजस्व विभाग ने कोई कार्यवाही नहीं की आज सूचना मिलने के बाद वनमंडल अधिकारी मौके पर पहुंचे और काटे गए सभी पेड़ों को जब्त किया गया. वन विभाग ने अब अवैध कटाई करने वाले लोगों के विरुद्ध वन अपराध सहित अवैध परिवहन का मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

वन माफिया ने चढ़ाई 1000 शासकीय पेड़ों की बलि..

पेड़ों की अवैध कटाई : जंगल जमीन की रक्षा करने के उद्देश्य से लगे हरे भरे नदी ,नालों के किनारे लगभग 15 से 20 पेड़ माफियाओं द्वारा पेंड काटे गए है। इस क्षेत्र में वन माफिया की नजर लग ,हजारों पेड़ों को काट दिया गया है. ग्रामीणों ने पेड़ों की कटाई को देखते हुए तत्काल इसकी सूचना वनविभाग को दी. वन विभाग के स्टाफ मौके पर पहुंचा और अवैध कटाई करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की. वहीं वन विभाग ने जंगल की भूमि से अवैध परिवहन करने वालों के खिलाफ मामला भी बनाया है.