Home CITY NEWS जरा सी बारिश में छिंदवाड़ा भोपाल हाइवे लबालब, सड़कों पर बहा पानी

जरा सी बारिश में छिंदवाड़ा भोपाल हाइवे लबालब, सड़कों पर बहा पानी

एक घंटे की बारिश से कई वार्ड हुए पानी पानी

छिदंवाडा/ बारिश के पूर्व कई बार ग्रामीणों नगरवासियों द्वारा एमपीआरडीसी केटी कंपनी को बोला गया को रोड के दोनो ओर बनी नाली की सफाई कराई जाए लेकिन आज तक नाली साफ नही हुई जिसका खामियाजा तामिया नगरवासियों को उठाना पड़ रहा हे,मंगलवार को महज एक घंटे की बारिश से शहर के मेन रोड पर की घुटनों तक पानी भर गया और नाला व नालियों ओवर फ्लो बहने लगे। वहीं एक नाली का मुहाना दूसरी नाली में ज्वाइंट न किए जाने से नाली का पानी शहर से बहता हुआ नजर आया। यह जल भराव की स्थिति एमआरडीसी के द्वारा लापरवाही पूर्वक किए गए नाली निर्माण से बन रही हे । एमपीआरडीसी के द्वारा अगर समय पर नालिया साफ हो जाती तो लोगो को परेशानियों का सामना नही करना पड़ता
मंगलवार की दोपहर 1 बजे करीब एक घंटे की तेज बारिश हुई। इसके बाद तामिया नगर की सड़कों व नालियों का जायजा लिया तो कई वार्डों की अंदरुनी गलिया छोटे नदी नाले के स्वरूप में नजर आने लगे थे। बस स्टैंड चौराहा की नाली का पानी मुख्य मार्ग से बहने लगा था, जिससे यहां जल भराव की स्थिति बन गई। वही बाजार रोड की एक और ही नाली बनाई गई जिससे बाजार रोड में भी घुटनों तक पानी बह रहा हे इस वार्ड की सबसे खराब हालात थी। यहां से निकला मुख्य नाला ओवर फ्लो होकर बह रहा था। गलियों में जल भराव ऐसा था कि नाला और रोड में कोई अंतर समझ नहीं आ रहा था। करीब 500 मीटर की सड़क पार करने में पैदल चलने वालों को 15 से 10 मिनट लग रहा था। इसके दोनों ओर नालियां निकलने से इसमें गिरने का खतरा अलग बना रहता है।
नाली निर्माण में बड़ी लापरवाही
बस स्टैंड माता मंदिर से लेकर बाजार रोड तक नाली निर्माण में बड़ी लापरवाही की गई है। नाली साफ न होने के कारण पूरा नाली का पानी सड़क पर बहने लगता है, जिससे यह पानी बहता हुआ बाजार रोड के पास बनी पुलिया तक बह रहा था। जिससे यहां के नागरिकों और विद्यार्थियों को आवागमन में परेशानी हो रही थी।

नालियों का अमानक तरीके से किया निर्माण

जानकारों के अनुसार हाइवे सड़क निर्माण कंपनी द्वारा तामिया बस स्टेंड से बाजार रोड तिराहे तक कराए गए दोनों ओर नाली के निर्माण में कई अमानक त्रुटियां की गई हैं। जिसका खामियाजा हर बारिश में लोगों को उठाना पड़ता है। एमआरडीसी की निर्माण एजेंसी द्वारा बनाई गई नालियों अधिकांश जगह नालिया बंद हैं। एमपीआरडीसी के अधिकारियों का आब्जेक्शन आने के कारण नालियों का संधारण नहीं हो पाया।

नागरिक कई बार उठा चुके हैं मांग

बारिश के दौरान अंदरूनी गलियों में पानी भरने की इस समस्या पर यहां के नागरिक प्रशासन का ध्यान आकर्षित करा चुके हैं, लेकिन एमपीआरडीसी द्वारा नाली निर्माण में बरती गईं तकनीकी खामियों को ठीक नहीं किया गया है। जिससे जरा सी बारिश में इन वार्डों में जलभराव की स्थिति बनती हैं। इस संबंध में तामिया नगरवासीयो ने प्रशासन का ध्यान आकर्षित करा चुके हैं, लेकिन कोई समस्या हल नहीं हो पाने से हर बार की बारिश इन वार्डों की अंदरूनी गलियों में रहने वाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बनती हुई नजर आती है।जानकारों के अनुसार हाइवे सड़क निर्माण कंपनी द्वारा तामिया बस स्टेंड से बाजार रोड तिराहे तक कराए गए दोनों ओर नाली के निर्माण में कई अमानक त्रुटियां की गई हैं। जिसका खामियाजा हर बारिश में लोगों को उठाना पड़ता है। एमआरडीसी की निर्माण एजेंसी द्वारा बनाई गई नालियों अधिकांश जगह नालिया बंद हैं। एमपीआरडीसी के अधिकारियों का आब्जेक्शन आने के कारण नालियों का संधारण नहीं हो पाया।

रिपोर्ट- ठा.रामकुमार राजपूत

मोबाइल-8989115284