Home CITY NEWS छिदंवाडा शहर में डेगूं का कहर…

छिदंवाडा शहर में डेगूं का कहर…

जिले में डेंगू की रोकथाम व नियंत्रण के लिये शहरी आशा, एएनएम, मलेरिया कर्मचारी के 11 दल द्वारा 733 घरों में किया गया लार्वा सर्वे…

छिन्दवाड़ा– जिलें में इन दिनों डेगू के कहर से लोगों भरी परेशान का झेल रहे हैं अस्पतालों में सैकड़ो मैरिज डेंगू रोग से ग्रसित है और रोज दर्जनों नए मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं । वही जब जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही थी तब जाकर स्वास्थ्य विभाग जगा है।

आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एन.के.शास्त्री ने बताया कि डेंगू की रोकथाम व नियंत्रण के लिए शहरी छिंदवाड़ा के वार्ड नबर- 5, 6, 8 नूरी मस्जिद, सगरपेशा, पुलिस लाइन, यादव कॉलोनी, कॉपरेटिव बैंक कॉलोनी में शहरी आशा, एएनएम, मलेरिया कर्मचारियों के 11 दल द्वारा गत दिवस 733 घरों में लार्वा सर्वे किया गया व 104 घरों में पाए गए लार्वा का विनष्टिकरण किया गया।
उन्होंने बताया कि डेंगू फैलाने वाला एडीज मच्छर नालियों के रुके गंदे पानी, गड्ढे, तालाब, नालों के रुके पानी में नहीं पनपता। एडीज मच्छर एक घरेलू मच्छर है जो घर के अंदर ही घरेलू कंटेनर के पानी में पनपता है एवं घर के अंदर ही नम अंधेरे वाली जगहों, फर्नीचर के नीचे लटकने वाले कपड़ों पर, काली वस्तुओं पर विश्राम करते हैं। ये मच्छर अन्य मच्छरों से इस प्रकार भिन्न है कि एक बार के 200 से 300 अंडों को लगभग 8 से 10 घरेलू उपयोग वाले कंटेनर में देते है। उन्होंने जनसमुदाय से अपील की है कि अपने घर के सभी पानी के कंटेनर को प्रति सप्ताह जांच लें की एडीज मच्छर के लार्वा तो नहीं पनप रहे, उसे खाली कर सफाई कर दें। इस प्रकार जिले में डेंगू के संचरण को समाप्त/कम करने में सहयोग प्रदान करें। जनसमुदाय को लार्वा के प्रजनन स्थल जैसे सीमेंट टांके, कुलर, फ्रिज के नीचे ट्रे, ड्रम, गमले, सिंटेक्स टैंक, मनी प्लांट आदि में एडीज मच्छर के लार्वा दिखाए गए तथा उन्हें प्रति सप्ताह खाली करने की समझाईश दी गई। मच्छर के काटने से बचाव के लिए पूरे बाह के कपड़े पहनने तथा मच्छरदानी के अंदर सोने की सलाह दी गई है।