Home CITY NEWS विश्व आदिवासी दिवस पर आदिवासी समाज ने दिखाया अपना दमदम .

विश्व आदिवासी दिवस पर आदिवासी समाज ने दिखाया अपना दमदम .

विश्व आदिवासी दिवस पर आदिवासी समाज ने दिखाया दम .
50 हजार से अधिक आदिवासी हुए रैली में शामिल हुए

विश्व आदिवासी दिवस के दिन छिंदवाड़ा शहर में देखी यात्रा व्यवस्था ठप्प ..
By admin
9 August 2024
पंचायत दिशा समाचार

छिदंवाडा (म.प्र)- 9 अगस्त को छिंदंवाडा जिला मुख्यालय सहित पूरे जिलें में विश्व आदिवासी दिवस बडें धूमधाम से आदिवासी समाज के लोगों के द्वारा मनाया गया। छिदंवाडा मुख्यालय में 50 हजार से अधिक आदिवासियों ने रैली निकली और विश्व आदिवासी दिवस मनाया। इस रैली में लोगों का हुजूम देखा गया। लेकिन आश्चर्य की इतने बड़े आयोजन में पुलिस प्रशासन की व्यवस्था इसमें कमजोरी दिखी पूरे शहर में यातायात व्यवस्था ठप्प हो गया था। शहर में जगह जगह जाम की स्थिति देखी गई चारों ओर गाड़ियां ही गाड़ियां लोग कई घंटे तक परेशान होते रहे। हालांकि विश्व आदिवासी दिवस बड़े धूमधाम से आदिवासी समाज के लोगों ने मनाया

विश्व आदिवासी दिवस मनाने की शुरुआत कब हुई
विश्व आदिवासी दिवस बनाने की शुरुआत सन 1982 संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आदिवासी लोगों के अधिकार को बढ़ावा देने के लिए 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस घोषित किया था। आदिवासी समुदाय सदियों से आर्थिक सामाजिक और पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना कर रहा था। इस दिन को मानकर आज आदिवासियों के योगदान को याद करते है।

आदिवासी दिवस पर निकाली रैली: डीजे की धुन पर नाचते नजर आए लोग;जय सेवा -जय बडा देव के लगाए नारे …

छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले भर में विश्व आदिवासी दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया जिला मुख्यालय के अहम चौक चौराहों से रैली निकाली गई और डीजे की धुन पर महिला पुरुष नाचते नजर आए। जिले के सभी ब्लॉकों में हजारों आदिवासी समाज के महिला पुरुष युवक युवती और बच्चे अपनी आदिवासी वेशभूषा में दिखाई दिए।