Home CITY NEWS जिले की पहली सिक्स लाइनर धान ट्रांसप्लांटर मशीन का हुआ प्रदर्शन

जिले की पहली सिक्स लाइनर धान ट्रांसप्लांटर मशीन का हुआ प्रदर्शन

जिले की पहली सिक्स लाइनर धान ट्रांसप्लांटर मशीन का हुआ प्रदर्शन
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने उन्नत मशीन के माध्यम से भाजपा नेता सतीश मिश्रा, किसान नितिन मिश्रा के खेत मे कराया नवाचार

By admin

1 August 2024

पंचायत दिशा समाचार
छििदंवाडा-तामिया – कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिए उन्नत तकनीक के साथ नवाचार का सिलसिला लगातार जारी है। तामिया में किसान सतीश मिश्रा नितिन मिश्रा के ब्लॉक कॉलोनी स्थित खेत में सिक्स लाइनर राइस ट्रांसप्लांटर मशीन का खेत मे रोपाई कर प्रदर्शन किया गया । जिले में पहली सिक्स लाइनर धान रोपाई मशीन का उपयोग तामिया में हुआ।

जिला कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने बताया कि कम समय में धान रोपाई की उन्नत तकनीक वाली धान रोपाई मशीन कृषकों के लिए बहुत उपयोगी उपयोगी है इस मशीन के उपयोग से समय एवं लागत में कमी आएगी।छिंदवाड़ा कलेक्टर शीलेंद्र सिंह के निर्देशानुसार एक अगस्त को तामिया ब्लाक कालोनी के किसान संतीश मिश्रा,नितिन मिश्रा के खेत मे उन्नत धान रोपाई मशीन प्रदर्शन के दौरान देलाखारी एवं ग्राम पंचायत कुर्सीढाना के ग्राम डीबुढाना में दो किसानों सूर्यभान उईके एवं विमल उईके ने अपने अनुभव साझा किए पहले इन किसानों के खेतों में कृषि विभाग एवं कृषि अभियांत्रिकी के तत्वाधान में पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन के माध्यम से धान फसल की रोपाई का लाइव डेमोंसट्रेशन किया गया था। जिले में अभी तक धान की फसल को या तो सीधे खेत में छिड़क दिया जाता था या मजदूरों के द्वारा धान की नर्सरी को हाथों से रोपाई की जाती थी परंतु जिला कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के नवाचार के रूप में कृषि अभियांत्रिकी के माध्यम से उपलब्ध कराई गई पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन के द्वारा धान फसल की नर्सरी की रोपाई की गई। जिसमें बहुत कम समय, लागत एवं की आवश्यकता होती है । जिले में पहली बार सिक्स लाइनर पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन का लाइव डेमोंसट्रेशन देखने के लिए श्री जितेंद्र कुमार सिंह, कृषि अभियांत्रिकी विभाग के सहायक कृषि यंत्री छिंदवाड़ा समीर कुमार पटेल ,जुन्नारदेव एसडीएम कामिनी ठाकुर,अनुविभागीय कृषि अधिकारी परासिया प्रमोद सिंह उट्टी,वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी तामिया योगेश उईके,,महिलाओं ने पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन का लाइव डेमोंसट्रेशन देखा ।


एवं श्री जितेंद्र कुमार सिंह उपसंचालक कृषि स्वयं पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन को चलाकर देखा । सिक्स लाइनर पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन किसानों के लिए बहुत उपयोगी जो की किसानों के समय, लागत और मजदूरी को बचाने वाली है यह मशीन निश्चित ही जिले के धान लगाने वाले कृषकों के लिए वरदान साबित होगी।
समीर कुमार पटेल कृषि यंत्री छिंदवाडा ने बताया की यह पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन लगभग ₹3 लाख की है जिस पर 50 ℅ का अनुदान लगभग 1.5 लाख रुपए के आसपास है इस मशीन को प्राप्त करने के लिए श्री समीर पटेल, सहायक कृषि यंत्री छिंदवाड़ा से संपर्क कर पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन की बुकिंग करा सकते हैं ।